Monday, November 26, 2018

स्मार्टफोन में कर लें ये 4 सेटिंग, 4G सिम भी देगी 5G की स्पीड

स्मार्टफोन में कर लें ये 4 सेटिंग, 4G सिम भी देगी 5G की स्पीड

TEACH SAHGAL : 

भारत में पिछले कुछ सालों के अंदर डिजिटल क्षेत्र में काफी बदलाव देखने को मिले हैं तथा यह बदला रिलायंस जिओ के आने से हुए हैं। रिलायंस जिओ के आने से हमें सस्ती कीमत पर 4G डाटा मिलना शुरू हो गया तथा जो लोग पहले 2G या 3G का इस्तेमाल करते थे वो अब 4G पर शिफ्ट हो गए और भारत मे डिजिटल क्रांति की शुरुआत हो गई। 4G इंटरनेट आने के बाद भी कई लोग धीमे इंटरनेट की समस्या से परेशान हैं। कभी-कभी यह समस्या स्मार्टफोन की वजह से भी आती है तो आईये जानते हैं ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप अपने इंटरनेट की स्पीड काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।
वाईफाई कर दें ऑफ
इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपका वाईफाई बंद हो क्योंकि वाईफाई के ऑन होने से इंटरनेट की गति पर भी काफी हद तक फर्क पड़ता है। ऐसे में अगर आप वाईफाई ऑफ करके इंटरनेट का इस्तेमाल करेंगे तो आप देखेंगे कि आपके इंटरनेट की स्पीड में काफी अंतर आ चुका है।

डेटा रोमिंग कर दें ऑन : कभी-कभी हम ऐसे क्षेत्रों में होते हैं जहां में नेटवर्क संबंधित समस्याएं भी काफी आती हैं। ऐसे में अगर आपका इंटरनेट उतना फास्ट नहीं चल रहा है तो आप अपनी फोन की नेटवर्क सेटिंग में जाकर अपने डाटा रोमिंग को ऑन कर दें क्योंकि ऐसा कई बार देखा गया है कि डाटा रोमिंग ऑन न होने पर नेटवर्क में काफी परेशानी भी आती है।
एपीएन को कर दें रिसेट
इंटरनेट चलाने में एपीएन की सेटिंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एपीएन को रिसेट करने के लिए आपको अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग में जाकर एक्सेस प्वाइंट नेम पर क्लिक करना होगा तथा यहां आपको कई सारे एपीएन दिखाई देंगे यहां ऊपर कोने में मौजूद थ्री डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करके आपको अपना एपीएन रिसेट करना होगा तथा इसके बाद आपके एपीएन की सेटिंग पूरी तरह से बदल जाएगी और आपका इंटरनेट काफी तेज चलने लगेगा।

फोन को कर दें फैक्ट्री रिसेट : आगर आपके फोन में नेटवर्क, इंटरनेट तथा एपीएन सेटिंग जैसी कई सारी समस्याएं आ रही हैं तो आप अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट भी कर सकते हैं। फोन को फैक्टरी रिसेट करने के बाद कई सारी समस्याओं का समाधान हो जाता है तथा इससे आपके फोन में मौजूद वायरस और अवांछनीय सेटिंग्स पूरी तरह से हट जाती हैं और ऐसा करने के बाद आपके इंटरनेट की स्पीड भी काफी हद तक बढ़ जाएगी।
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो फॉलो वाला बटन दबाएं।

BY :-TEACH SAHGAL

0 comments: